Header Ads Widget

स्वास्थ्य: दवा कितने प्रकार के होते हैं, जानें दवाओ के बारे में

 स्वास्थ्य: दवा कितने प्रकार के होते हैं, जानें दवाओ के बारे में ( Health: How many types of medicines are available, know about medicines )-

Types-of-medicine-in-types-of-sleeping-pills-types-of-antacids-types-of-anxiety-medication-types-of-medicine

दवा ( Medicine )- दवा सभी प्रकार के इलाजों को ठीक करने के लिए किया जाता है। रोगी को स्वस्थ करने, रोकथाम या इलाज करने के लिए दवा का उपयोग करते हैं। एक पदार्थ (जैसे एक दवा या औषधि) रोग के अलावा किसी अन्य चीज़ का इलाज करता है, वो सब दवा है।

दवा कितने प्रकार के होते हैं- धिकांश दवाएं कई प्रकार के या स्वरूपों में आती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ दवाएं केवल एक प्रकार में आती हैं। इसके अलावा, कुछ अन्य की तुलना में एक प्रकार में अधिक प्रभावी हो सकते हैं।


Preprations- दवाएँ अक्सर निम्नलिखित कुछ तैयारियों में आती हैं।

Liquid Medicine- दवा का सक्रिय भाग एक तरल के साथ संयुक्त होता है जिससे इसे लेना या बेहतर अवशोषित करना आसान हो जाता है। एक तरल को 'मिश्रण', 'समाधान' या 'सिरप' भी कहा जा सकता है। कई सामान्य तरल अब बिना किसी जोड़ा रंग या चीनी के उपलब्ध हैं।

गोली ( Tablet )- सक्रिय संघटक एक अन्य पदार्थ के साथ संयुक्त होता है और एक गोल या अंडाकार ठोस आकार में दबाया जाता है। विभिन्न प्रकार के टैबलेट हैं। घुलनशील या फैलने योग्य गोलियां सुरक्षित रूप से पानी में भंग हो सकती हैं।

कैप्सूल- दवा का सक्रिय हिस्सा एक प्लास्टिक के खोल के अंदर समाहित होता है जो पेट में धीरे-धीरे घुल जाता है। आप कुछ कैप्सूल ले सकते हैं और सामग्री को अपने बच्चे के पसंदीदा भोजन के साथ मिला सकते हैं। दूसरों को पूरी तरह से निगलने की आवश्यकता होती है, इसलिए जब तक कि पेट में एसिड कैप्सूल के खोल को तोड़ नहीं देता है, तब तक दवा अवशोषित नहीं होती है।

सामयिक दवाएं ( Topical medicines )- ये क्रीम, लोशन या मलहम हैं जो सीधे त्वचा पर लगाए जाते हैं। वे दवा के प्रकार के आधार पर टब, बोतल या ट्यूब में आते हैं। दवा का सक्रिय हिस्सा एक अन्य पदार्थ के साथ मिलाया जाता है, जिससे त्वचा पर लागू करना आसान हो जाता है।

सपोजिटरी ( Suppositories )- दवा का सक्रिय हिस्सा किसी अन्य पदार्थ के साथ मिलाया जाता है और इसे 'बुलेट आकार' में दबाया जाता है, इसलिए इसे नीचे डाला जा सकता है। Suppositories निगल नहीं होना चाहिए।

ड्रॉप ( Drops )- ये अक्सर उपयोग किए जाते हैं जहां दवा का सक्रिय भाग सबसे अच्छा काम करता है अगर यह सीधे प्रभावित क्षेत्र तक पहुंचता है। वे आँख, कर्ण नाक के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इनहेलर ( Inhalers )दवा का सक्रिय हिस्सा सीधे फेफड़ों में दबाव के तहत जारी किया जाता है। छोटे बच्चों को दवा लेने के लिए acer स्पेसर ’उपकरण का उपयोग करना पड़ सकता है। इनहेलर्स को पहली बार में उपयोग करना मुश्किल हो सकता है इसलिए आपका फार्मासिस्ट आपको बताएगा कि उनका उपयोग कैसे करना है।

इंजेक्शन ( Inhalers )- इंजेक्शन के विभिन्न प्रकार हैं, कैसे और कहाँ वे इंजेक्शन हैं। चमड़े के नीचे या एससी इंजेक्शन सिर्फ त्वचा की सतह के नीचे दिए जाते हैं। इंट्रामस्क्युलर या आईएम इंजेक्शन एक मांसपेशी में दिए जाते हैं। इंट्राथेलिक इंजरी

प्रत्यारोपण या पैच ( Implants or patches )- इन दवाओं को त्वचा के माध्यम से अवशोषित किया जाता है, जैसे कि धूम्रपान छोड़ने या गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण में मदद के लिए निकोटीन पैच।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ