Header Ads Widget

एलोन मस्क के स्पेसएक्स ने 'राइड-शेयर' मिशन के हिस्से के रूप में 88 उपग्रह लॉन्च किए

 एलोन मस्क के स्पेसएक्स ने 'राइड-शेयर' मिशन के हिस्से के रूप में 88 उपग्रह लॉन्च किए-


मीडिया ने बताया कि टेक अरबपति एलोन मस्क की अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा से फर्म के दूसरे इन-हाउस "राइड-शेयर" मिशन के हिस्से के रूप में 88 उपग्रहों को लॉन्च किया है, जिससे इस साल कक्षीय वस्तुओं की कुल संख्या लगभग 900 हो गई है।


कंपनी ने बुधवार को "ट्रांसपोर्टर -2" मिशन के लिए पुन: उपयोग किए गए फाल्कन 9 रॉकेट पर उपग्रहों को लॉन्च किया, जिसमें एक नई पेंटागन एजेंसी के लिए पहले पांच और विभिन्न कंपनियों, देशों और स्कूलों के लिए दर्जनों अन्य शामिल हैं, वर्ज ने बताया।



बुधवार, 30 जून को दोपहर 3:31 बजे। ईडीटी, फाल्कन 9 ने फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 से स्पेसएक्स का दूसरा समर्पित स्मॉलसैट राइडशेयर प्रोग्राम मिशन ट्रांसपोर्टर -2 लॉन्च किया, कंपनी ने कहा।


मिशन ने स्पेसएक्स के फ्लोरिडा से ध्रुवीय कक्षा में दूसरे प्रक्षेपण को भी चिह्नित किया। यह इस साल कंपनी का 20वां प्रक्षेपण और रॉकेट के पहले चरण के बूस्टर के लिए आठवीं उड़ान है। स्पेसएक्स के लैंडिंग जोन 1 में लगभग 10 मिनट बाद वह बूस्टर पृथ्वी पर लौट आया।


इस प्रक्षेपण में 85 वाणिज्यिक और सरकारी अंतरिक्ष यान (क्यूबसैट, माइक्रोसैट और कक्षीय स्थानांतरण वाहन सहित) और तीन स्टारलिंक उपग्रह थे।


ट्रांसपोर्टर -1 मिशन ने इस साल जनवरी में अधिकांश उपग्रहों के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया - इसने 143 उपग्रह भेजे। हालांकि, ट्रांसपोर्टर -2 मिशन ने कुल मिलाकर कक्षा में अधिक द्रव्यमान लॉन्च किया, कंपनी ने कहा।


ट्रांसपोर्टर लॉन्च, पहली बार 2019 में घोषित, कंपनी के राइडशेयर बिजनेस मॉडल का हिस्सा हैं।


ट्रांसपोर्टर -2 मिशन में लगभग 10 ग्राहक शामिल हैं, जिनमें से कुछ लॉन्च सेवा प्रदाता हैं जो स्वयं ग्राहक पेलोड का आयोजन कर रहे हैं - जैसे स्पेसफ्लाइट, जो 14 ग्राहकों की ओर से 36 छोटे उपग्रहों को लॉन्च कर रहा है, साथ ही इसके इलेक्ट्रिक प्रणोदन वाहन शेरपा- एलटीई, टेकक्रंच ने बताया।


इसमें अंतरिक्ष खुफिया कंपनी उम्बरा और लॉफ्ट ऑर्बिटल के "राइडशेयर" उपग्रहों, YAM-2 और YAM-3 के लिए पहला उपग्रह लॉन्च भी शामिल है, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग ग्राहकों के लिए पांच स्वतंत्र सेंसर से लैस हैं।


मूल रूप से 29 जून के लिए निर्धारित किया गया था, एक रोटरी विमान के उड़ान क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद प्रक्षेपण को रोक दिया गया था। स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने एक ट्वीट में फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के नियमों को "टूटा हुआ" बताया।


मस्क ने ट्वीट किया, "दुर्भाग्य से, प्रक्षेपण को आज के लिए टाल दिया गया है, क्योंकि एक विमान 'कीप आउट ज़ोन' में प्रवेश कर गया, जो अनुचित रूप से विशाल है।"


"कोई रास्ता नहीं है कि मानवता बड़े नियामक सुधार के बिना एक अंतरिक्ष यात्री सभ्यता बन सकती है। वर्तमान नियामक प्रणाली टूट गई है," उन्होंने कहा।


( Only the headline and picture of this report may have been reworked by the Business Standard staff; the rest of the content is auto-generated from a syndicated feed. )



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ