Header Ads Widget

CHEMOTHERAPY Agents In Hindi (Chemotherapy Kya Hai) - Onelivenews.com

CHEMOTHERAPY Agents In Hindi (Chemotherapy Kya Hai)


CHEMOTHERAPY :



Introduction :

 बिना किसी संशोधक के "कीमोथेरेपी" शब्द आजकल आमतौर पर कैंसर के उपचार को संदर्भित करता है, लेकिन इसका ऐतिहासिक अर्थ व्यापक है। सरल अर्थ में, रसायन चिकित्सा विशेष रूप से सूक्ष्म जीवों को मारकर रसायनों द्वारा एक बीमारी का उपचार है। जैसे, इस शब्द का उपयोग गैर-ऑन्कोलॉजिकल उपयोग के लिए किया गया है, जैसे कि एंटीबायोटिक दवाओं (जीवाणुरोधी कीमोथेरेपी) का उपयोग।


 उस अर्थ में, पहला आधुनिक कीमोथेराप्यूटिक एजेंट आर्स्फेनामाइन था, जो 1909 में खोजा गया एक आर्सेनिक यौगिक था और सिफलिस का इलाज करता था। इसके बाद बाद में सल्फोनामाइड्स (सल्फा ड्रग्स) और पेनिसिलिन का इस्तेमाल किया गया।


 अन्य उपयोग जिन्हें कीमोथेरेपी कहा गया है, वे हैं ऑटोइम्यून बीमारियों का उपचार जैसे कि मल्टीपल स्केलेरोसिस, डर्माटोमायोसिटिस, पॉलीमायोसिटिस, ल्यूपस, रुमेटीइड गठिया और प्रत्यारोपण अस्वीकृति का दमन।


 कीमोथेरेपी (कभी-कभी कैंसर कीमोथेरेपी) एक एंटीनोप्लास्टिक दवा के साथ या ऐसी दवाओं के संयोजन के साथ एक मानकीकृत उपचार आहार में कैंसर का उपचार है।


 आमतौर पर, कीमोथेरेपी उन कोशिकाओं को मारकर कार्य करती है जो तेजी से विभाजित होती हैं, जो कि अधिकांश कैंसर कोशिकाओं के मुख्य गुणों में से एक है। इसका मतलब यह है कि यह उन कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है जो सामान्य परिस्थितियों में तेजी से विभाजित होती हैं: अस्थि मज्जा, पाचन तंत्र और बालों के रोम में कोशिकाएं; यह कीमोथेरेपी के सबसे आम दुष्प्रभावों में परिणत होता है: मायलोस्पुप्रेशन ने रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में कमी की,


 इसलिए इम्यूनोसप्रेशन), पाचन तंत्र के अस्तर की म्यूकोसाइटिस सूजन), और खालित्य (बालों का झड़ना)। नई एंटीकैंसर दवाएं कैंसर कोशिकाओं में असामान्य प्रोटीन के खिलाफ सीधे कार्य करती हैं; इसे लक्षित चिकित्सा कहा जाता है और तकनीकी रूप से कीमोथेरेपी नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ